Infertility Treatment, Sexologist in Gurgaon, Sexologist Near me
















बांझपन क्या है?

बांझपन का मतलब है कि एक जोड़ा नियमित, असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 1 साल बाद गर्भवती नहीं हो पाता है। बांझपन महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित करता है। एक महिला को बांझ माना जाता है यदि उसने गर्भवती होने के लिए 1 वर्ष का प्रयास किया है और जन्म नियंत्रण का उपयोग नहीं किया है। एक आदमी को बांझ माना जाता है यदि उसके पास बहुत कम शुक्राणु हैं या उसके शुक्राणु एक महिला के अंडे के साथ संयोजन करने के लिए बहुत अस्वस्थ हैं। कई जोड़ों को गर्भवती होने में परेशानी नहीं होती है। लेकिन ऐसे कारक हैं जो कुछ के लिए मुश्किल बना सकते हैं।

बांझपन के लक्षणबांझपन का मुख्य लक्षण गर्भवती होने में सक्षम नहीं होना है। कोई अन्य लक्षण नहीं हो सकता है। महिलाओं के लिए, यदि लक्षण हैं, तो वे आमतौर पर बांझपन के कारण से संबंधित हैं।

क्या बांझपन का कारण बनता है?

एक बच्चा बनाना (गर्भवती होना) जटिल है। स्त्री और पुरुष दोनों के लिए कई चीजें सही होती हैं। इसलिए, महिलाओं और पुरुषों में बांझपन के कई कारण हैं।

बांझपन का इलाज

बांझपन उपचार आपके बांझपन के कारण पर आधारित है। यह सहायक प्रजनन तकनीक (एआरटी) के माध्यम से भ्रूण को आरोपित करने के लिए दवाओं से लेकर हो सकता है।

पुरुषों के लिए, प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले मुद्दों में हार्मोन असंतुलन या स्तंभन दोष शामिल हो सकते हैं। इन मुद्दों का इलाज दवा से किया जा सकता है। अन्य मुद्दों में अंडकोष में शुक्राणु या वैरिकोसेले ले जाने वाली नलियों में रुकावट शामिल हो सकती है। इन्हें सर्जरी से ठीक किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए, उपचार में अंतर्निहित समस्या के आधार पर, दवा या सर्जरी भी शामिल हो सकती है। मादा बांझपन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम दवाएं अंडाशय को उत्तेजित करती हैं। इससे अंडाशय अधिक अंडे का उत्पादन करने में मदद करता है और गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि फैलोपियन ट्यूब के साथ रुकावट या समस्याएं हैं, तो सर्जरी की जा सकती है। इसका उपयोग एंडोमेट्रियोसिस के क्षेत्रों (जब गर्भाशय के बाहर गर्भाशय का ऊतक बढ़ता है), फाइब्रॉएड, पॉलीप्स या स्कारिंग को हटाने के लिए किया जाता है, जो सभी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।Read More..

Call Now: +91-9871605858, 9873322916


For more, info visits our website: - https://www.bestdoctorsindelhi.com/




Comments

Popular Posts

Are You Suffering from Sexless Marriage Life?

योनि का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे

Premature Ejaculation Treatment, Symptoms, Diagnosis & Treatment