हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच, क्‍या हस्तमैथुन एक सामान्‍य व्‍यवहार है

हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच 

क्या हस्तमैथुन ग़लत है? और क्या हस्तमैथुन करना चाहिए इसका जवाब हम आपको इस लेख में देने वाले हैं। सेक्‍स मानव जीवन का अहम हिस्‍सा है जिसमें हस्तमैथुन (मैस्टरबेशन) भी आता है। क्‍या हस्तमैथुन करना चाहिए, हस्‍त मैथुन करने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं। ऐसे ही कुछ प्रश्‍न अक्‍सर व्‍यक्ति के दिमाग में आते हैं। लेकिन यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा किशोर युवा और युवतियों को प्रभावित करती है। क्‍योंकि इस दौरान उनके शरीर में होने वाले परिवर्तन उन्‍हें सेक्‍स के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन सेक्‍स न कर पाने के कारण उन्‍हें हस्तमैथुन का सहारा लेना पड़ता है। इस आर्टिकल में आप हस्तमैथुन करना चाहिए या नहीं और हस्तमैथुन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए जाने क्‍या हस्तमैथुन करना चाहिए या नहीं।

हस्तमेथुन क्या है

संभोग सुख प्राप्‍त करने का एक सामान्‍य तरीका हस्तमैथुन होता है। जिसमें चरम सुख प्राप्‍त करने के लिए स्‍वयं ही अपने जननांगों को उत्‍तेजित किया जाता है। यह महिला और पुरुषों दोनों के लिए बहुत ही सामान्‍य धटना है। अधिकांश बच्‍चे 4 से 6 वर्ष की आयु के दौरान ही अपने जननांगों से खेलने लगते हैं। इस दौरान उन्‍हें जननांगों को रगड़ने से आनंद मिलता है। यह उनके लिए बुरा या गलत नहीं है लेकिन अक्‍सर लोगों द्वारा उन्‍हें भ्रमित किया जाता है कि ऐसा करना गलत है।

हस्तमैथुन यौन उत्तेजना या अन्य यौन सुख के लिए अपने जननांगों की यौन उत्तेजना है, आमतौर पर हस्तमैथुन की उत्तेजना में हाथ, उंगलियां, रोजमर्रा की वस्तुएं, सेक्स खिलौने जैसे वाइब्रेटर शामिल किये जा सकते हैं।

क्‍या हस्तमैथुन एक सामान्‍य व्‍यवहार है


यौन विशेषज्ञों के अनुसार अध्‍ययनों से पता चलता है कि हस्तमैथुन मानव के लिए सामान्‍य प्रक्रिया है। इसके साथ ही यह मानव शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में भी सहायक होता है। लेकिन अक्‍सर देखा जाता है कि लोग इस विषय में बात करना पसंद नहीं करते हैं। साथ ही इससे जुड़ी समस्‍याओं को सामान्‍य रूप से सांझा करने में भी दिक्‍कत महसूस करते हैं। जबकि हस्तमैथुन एक सामान्‍य व्‍यवहार है जो महिला और पुरुषों दोनो को बराबर रूप से प्रभावित करता है।

Comments

Popular Posts

Are You Suffering from Sexless Marriage Life?

Premature Ejaculation Treatment, Symptoms, Diagnosis & Treatment

Top Doctors in Delhi